Saturday, October 5, 2024

विदेशों में नियुक्त किए जाने वाले सेनानीयों लिए मेडिको- फिटनेस बढ़ाने वाले योगाभ्यास की कार्यशाला सम्पन्न on 01-07-2024

 नई दिल्ली/देहरादून। भारतवर्ष के विभिन्न परंपराओं के धनी योग गुरुओं की संस्था इंडियन योगा एसोसिएशन के शीर्ष गुरुजनों के सहयोग से योगाभ्यास की एक विशेष कार्यशाला का आयोजन सेनानियों को राष्ट्रीय स्तर पर ट्रेनिंग देने वाले, उत्त- राखंड देहरादून जिले के एक ट्रेनिंग सेंटर पर हुआ। कार्यशाला का उद्घाटन कर्नल सागर ऐसएम, वीएसएम, लेफ्टिनेंट कर्नल बलविंदर सिंह और लेफ्टिनेंट कर्नल विनोद साहब के सानिध्य से किया, वर्कशॉप के कोऑर्डिनेटर मोहन कुमार हर समय कार्यशाला को बल दे रहे थे।



इस विशेष कार्यशाला को भारत सरकार द्वारा विदेशों में नियुक्त किए जाने वाले सेनानीयों के आंतरिक अंगों की शक्ति, मे डिको-फिटनेस बढ़ाने के लिए किया गया था। इस कार्यशाला में मनोदैहिक प्रभाव डालने वाले ऐसे योगाभ्यास सिखाए गए जिन से बीमरियों से आत्मरक्षा करने में समृद्ध आती है,


मानसिक रूप से विचलित होने से बचा जाता है, पुरसुकून, तृप्त और संतुष्ट रहने का हुनर आता है, एकाग्रता बढ़ती है, यथार्थवादी आत्म बोध के साथ शांति से जीने, भारत के अनेकता में एकता के सूत्र पर दिल से चलना आसान होता है, हैप्पीनेस के पाठ के साथ विश्व कुटुम्बकम मानते हुए शांति के विकास वाली सूफी संतों ऋषियों मुनियों ग्रंथियों योगियों इत्यादि वाली सोच, अपने आचार, विचार और व्यवहार से विदेशों में प्रदर्शन कर भारत का नाम रोशन करने वाला जवान बनने में आसानी होती है।



इस कार्यशाला के मुख्य शक्षक एवं मार्गदर्शक वर्ष 1975 से योगाभ्यास के चिकित्सकीय पहलू पर वैज्ञानिक दृष्टि से रिसर्च करने वाले इंडियन योगा एसोसिएशन दिल्ली राज्य के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट डॉ. बी. इस्लाम कैरानवी थे।

ज्ञात हो की डॉ. इस्लाम ने वर्ष 1983 से भारत सरकार में कार्यरत शिक्षकों को योग प्रशिक्षण देना प्रारम्भ किया तथा भारत सरकार में ट्रेनिंग कमिश्नर के तौर पर काम करते समय, 50 हजार से अधिक योगा प्रशिक्षकों की 18 श्रंखलाएं बना कर, ट्रेनिंग दी, फिर इन के सहयोग और भारत सरकार के प्र िप्रायोजन पर देश के कोने कोने में अपनी इन 18 टीमों से काम लेते हुए, देश विदेश के 35 लाख से अधिक युवाओं को योग समृद्ध बनाया।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.